`

Ticker

6/recent/ticker-posts

ज्ञानवापी मस्जिद के दो गवाहों की आंखों देखी: तहखाने में लंबे-लंबे खंभे के पत्‍थर, कलाकृतियां, दीवार पर कमल, एकदम काशी विश्‍वनाथ मंदिर जैसे

देश में ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर चल रहे विवाद के बीच दो चश्मदीद गवाहों का दावा है कि मस्जिद परिसर के अंदर स्वास्तिक और कमल के फूल सहित कई ऐसी कलाकृतियां बनी हैं जो हिंदू धर्म से जुड़ी हैं। इन गवाहों में एक सर्वे टीम के विभाष दुबे हैं, जो कुछ दिन पहले ही मस्जिद के अंदर होकर आए हैं, जबकि दूसरे चश्मीदद गवाह राम प्रसाद हैं, जिन्होंने तीस साल पहले मस्जिद का दौरा किया था। दोनों ने जो बातें बताई हैं वे काफी मिलती-जुलती हैं।

एक टीवी चैनल के साथ इंटरव्यू में राम प्रसाद ने बताया कि वहां खंभे के पत्थर और कमल के फूल की कलाकृतियां हैं। राम प्रसाद ने यहां मौजूद तहखाने को लेकर यह जानकारी दी है, जिसमें प्रवेश की अनुमति कुछ चुनिंदा लोगों को ही मिली है।

राम प्रसाद ने तीस साल पहले की अपनी आंखोंदेखी बताते हुए कहा, “ताला दरवाजा खुला और हमनेअंदर प्रवेश किया। जब मैं बाएं तरफ गया तो वहां टूटे-फूटे मंदिर के मूल स्ट्रक्चर के जो अवशेष हैं, वो बहुत भारी संख्या में वहां मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि वहां कुछ लंबे-लंबे खंभे के पत्थर हैं कुछ छोटे-बड़े टुकड़े हैं। सबसे बड़ा प्रमाण ये है कि उन टुकड़ों पर जो कलाकृतियां हैं वे अभी भी जो मंदिर का हमारा मूल स्ट्रक्चर है, वो उसमें वर्तमान में दिख रही हैं।”

उन्होंने बताया कि उन्हें मस्जिद और तहखाने में मौजूद पत्थरों के बीच एक कनेक्शन भी नजर आया। उनके मुताबिक, टूटे-फूटे स्तंभों पर बनी कलाकृतियों और मस्जिद की दीवारों की कलाकृतियों में काफी समानता है।

राम प्रसाद को 1991 में एक आर्टिकल लिखने के लिए ज्ञानवापी मस्जिद में प्रवेश की अनुमति मिली थी। इस दौरान उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर की तस्वीरें भी ली थीं। उन्होंने बताया कि ये तस्वीरें उन्होंने मैग्जीन वंदे मातरम के लिए खींची थीं। उनका दावा है कि तब से लेकर अभी तक काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद में काफी बदलाव भी किए गए हैं।

वहीं, सर्वे टीम के वीडियोग्राफर विभाष दुबे ने भी इन बातों की पुष्टि की है। विभाष दुबे के मुताबिक, जब सर्वे टीम ज्ञानवापी मस्जिद के गेट नंबर 4 से अंदर गई तो वहां, स्वास्तिक, कमल का फूल जैसी कलाकृतियां देखने को मिलीं। उन्होंने बताया कि वहां ऐसी कलाकृतियां दिखीं जो हिंदू धर्म से संबंधित हैं। वहीं, मस्जिद के अंदर के बारे में उन्होंने बताया कि वहां भी हिंदू धर्म से जुड़ी नक्काशी दिखाई दीं। बता दें कि सर्वे टीम मस्जिद के अंदर दाखिल नहीं हो सकी थी, लेकिन बाहर से जो कुछ भी दिखाई दिया उसके आधार पर विभाष ने बताया कि मस्जिद परिसर में जगह-जगह हिंदू धर्म से जुड़ी कलाकृतियां बनीं हुई थीं।

https://ift.tt/KXnL2Fr

Post a Comment

0 Comments